Tuesday, 10 December 2019

Amazing Facts About China In Hindi | चाइना के बारे मे रोचक तथ्य । Hindi Jankari । 2019

  Facts about China in हिंदी

hindi Jankari

  जैसा कि हैम जानते है चीन भारत का पड़ोसी देेश है  चीन एशिया के दक्षिण - पूर्व मैं सिथित है आज चीन भारत समेत दुनिया के कई देशों के लिए बड़ा बाजार बन चूका है, चीन कच्चे मटेरियल से बने प्रोडक्ट को सस्ते दाम पर बेचकर दुनिया के कई देशों मैं व्यापार करता है आउट वर्तमान मे चीन की जनसंख्या 140 करोड़ के पार है।

अगर आप इतिहास की किताबें पढ़कर चीन को धोखेबाज मानते हैं, या फिर चाइनीज माल का हाल देखकर चीन से नफरत करते हैं तो हम आपको चीन के बारे में ऐसी बातें बताएंगे जिससे ना सिर्फ इस देश के बारे में आपका ज्ञानवर्धन तो होगा, बल्कि आप अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार तो इस देश का भ्रमण करने का मन जरूर बनाएंगे|


चीन के अमीर लोग दूसरे को अपने बदले जेल भेज सकते हैं.

चीन के रहने वाले लोग भगवान बुद्ध की पूजा करते है वहां की 91% जनसंख्या बौद्ध धर्म का पालन करती है।

चीन में खरीदने की क्षमता अमेरिका से ज्यादा है. इस लिहाज से चीन दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

अंग्रेजी बोलने वाले लोग अमेरिका से ज्यादा चीन में हैं.

चीन में एक ऐसी भी वेबसाइट है जहां गर्लफ्रेंड उधार पर मिलती है. एक हफ्ते का रेट दो हजार रुपये से भी कम.

दुनिया के किसी भी कोने में अगर आपको जायंट पांडा नजर आए, तो आंखें मूंदकर मान लीजिएगा कि उसपर चीन का अधिकार है. चीन ने इस प्रजाति को लीज पर लिया है. और तो और इनके बच्चों पर भी चीन का ही हक माना जाएगा

साल 2025 तक चीन में न्यूयॉर्क के बराबर 10 शहर होंगे. 9. चीन में चिड़िया के घोंसले से बनाए गए सूप की सबसे ज्यादा मांग है. इसे 'इटेबल बर्ड नेस्ट' सूप या 'स्विफ्टलेट' भी कहते हैं. इस सूप की कीमत का अंदाजा इसी बात से लगा लीजिए कि जिस घोंसले का इस्तेमाल इस सूप के लिए होता है वो करीब डेढ़ लाख रुपये प्रति किलो की दर से बिकता है.

चीन में ऐसी कई गगनचुंबी ईमारतें हैं जो वीरान पड़ी हैं. उनमें कोई नहीं रहता. फिर भी वहां नई बिल्डिंगें बनाने का काम जोर शोर से चालू है. चीन का लक्ष्य है कि अगले 20 साल तक हर साल 20 शहर बनाए जाएंगे. हालांकि उन शहरों को बसाने की कोई प्लानिंग नहीं है. यही वजह है कि वहां के कई शहरों को 'घोस्ट सिटी' भी कहा जाता है.

चीन में अब तक का सबसे लंबा ट्रैफिक जैम 10 दिनों का था. अगस्त 2010 की इस घटना में बीजिंग से मंगोलिया जाने वाले रूट पर 60 मील तक गाड़ियों की कतार लग गई थी.

चीन में एक शख्स ने अपनी पत्नी पर सिर्फ इसलिए केस कर दिया क्योंकि वो बदसूरत थी और उसने केस जीत भी लिया. पति का दावा था कि पत्नी की बदसूरती के कारण उसके बच्चे भी बदसूरत हो गए. दरअसल, शादी से पहले उस शख्स की पत्नी ने अपनी प्लास्टिक सर्जरी कराई थी.

चीन में खुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं कि वहां बॉडी फिशर की भी नौकरी मिल सकती है. इन लोगों का काम नदी में से डेड बॉडी निकालने का होता है

चीन में ब्रेन ड्रेन की गंभीर समस्या है. आंकड़ों के अनुसार दूससे देशों में पढ़ाई करने गए 10 चीनी छात्रों में से 7 कभी वापस नहीं लौटे. दिलचस्प ये कि इनमें से अधिकतर अमेरिका में रहना पसंद करते हैं.

हाल में चीन में एक शख्स सुर्खियों में था जिसने इतना तीखा और मसालेदार सूप पीया कि उसके पेट में छेद हो गया.

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर का 29 फीसदी वायु प्रदूषण चीन के चलते होता है.

अगर चीन की पूरी आबादी एक लाइन लगाकर आपके सामने से गुजरे, तो वो लाइन आपने पूरे जीवनकाल में खत्म नहीं होगी. (क्योंकि वहां बर्थ रेट बहुत ज्यादा है)

अगर आप हॉट एयर बैलून से धरती को निहारने निकलेंगे, तो चीन का यांगशुओ शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा.

अगर आप चीन में हैं तो आप IKEA स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं. IKEA दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है|

हॉलीवुड एक्टर ब्रैड पीट कभी चीन नही जा सकते क्योंकि उन्होंने फिल्म " 7 years in Tibbat " मैं काम किया था फ़िल्म के दूसरे हीरो devid थ्यूलिस और फ़िल्म डायरेक्टर जीन जैक्स अनोद पर भी बैन है ऐसा हुआ इसलिए क्योंकि चीन और तिब्बत लंबे टाइम से विवाद मैं थे और फ़िल्म मैं ब्रैड का रोल चीनी सरकार के हक मैं नही था, इसी कारण चीन सरकार नाराज़ हो गयी और उन्हें चीन मैं बैन कर दिया।

चीन मैं एक व्यक्ति को 12 साल की कैद की सजा हुई क्योंकि उसने चीनी प्रजाति के आखरी बाघ को मारा और उसे खा लिया था।

चीन के एक बच्चे ने iphone खरीदने के चक्कर मे अपनी किडनी को 700 डॉलर मैं बेच दिया।

चीन के संघाई शहर मे लाल रंग की गाड़ी रखना गेर कानूनी है इसका कारण तो नही पता लेकिन यह बैन है।

अमेरिका मैं जितने मोबाइल यूज़र्स है उससे अधिक चीन मैं मोबाइल्स हैं।

2009 मैं चीनी सरकार ने फेसबुक, ट्विटर और न्यूयोर्क टाइम्स अखबार को बैन कर दिया था।

वर्ल्ड मैं सबसे अधिक सुअरों की संख्या चीन मैं है यहां दुनियां के 50% सुअर पैर जाते है।

बड़े ही दुख से बताना पैड रहा है कि चीन मैं हर 30 सेकंड मैं एक विकलांग शिशु का जन्म होता है।

अब खोज की बात कर ही ली है तो बता दें कि आज हम जो icecream, noodles जैसी डिसीस बड़े मजे से कहते है उनकी शुरुआत भी सबसे पहले चीन मैं ही हुई थी।

आज हम लिखने के लिए जिन कागजो का प्रयोग करते है उनकी खोज सबसे पहले चीन मैं हुई थी।

चीन की दीवार के बारे मे तो आप लोग जानते ही होंगे जो वर्ल्ड की सबसे बड़ी मानव निर्मित दीवार है लेकिन इसके साथ ही इसकी लंबाई 8848km है जिसे स्पेस से भी देखा जा सकता है।

दुनिया मे जितनी मोत की सजा लोगो को दी जाती है उससे 3 गुना अधिक चीन मैं दी जाती है।




EmoticonEmoticon