Thursday, 19 December 2019

phale murgi aayi ya anda equation solve । पता चल गया पहले मुर्गी आयी या अंडा । Hindi Jankari। 2019

 पर्दा उठ ही गया कि पहले मुर्गी आयी या अंडा

हेलो दोस्तो कैसे हो आप सब दोआटो आप लोगो के मन कभी न कभी एक सवाल तो जरूर आया होगा कि पहले मुर्गी आयी या अंडा। लेकिन आप मे से किसी के पास इसका जवाब नही होगा। दोस्तो आज हम इसी टॉपिक पे बात करने वाले है ।


आज हम इस राज़ से पर्दा हटाने वाले है कि पहले मुर्गी आयी या अंडा ।

दोस्तो शुरू करने से पहले बता दे कि  अगर आप इस पोस्ट को 10 ग्रुप्स में शेयर करते हो तो आपको एक्ससिटिंग prizes जितने का मौका मिल सकता है।


चलिये शुरू करते हैं

हजारों साल से एक सवाल सबको सताता रहा है। लेकीन आज तक कोई इस सवाल का जवाब नहीं दे सका। शायद आपको भी इस सवाल का जवाब नहीं पता होगा। वह सवाल है पहले अंडा आया या मुर्गी? यह प्रश्न काफी दिनों से हर किसी को परेशान करता आया है मगर अब वैज्ञानिकों ने इस यक्ष प्रश्न का जवाब ढूंढ़ निकालने का दावा किया है।

शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक दल का दावा है कि धरती पर अंडे से पहले मुर्गी का जन्म हुआ था। वैज्ञानिकों ने पाया कि ओवोक्लाइडिन नाम का प्रोटीन अंडे के खोल के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण होता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह प्रोटीन मुर्गी के अंडाशय से पैदा होता है। इसलिए पहले अंडा आया या मुर्गी,अब यह पहेली सुलझ गई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि पहले मुर्गी आई और इसके बाद अंडा पैदा हुआ।

वैसे डेली एक्सप्रेस के मुताबिक रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि प्रोटीन पैदा करने वाली मुर्गियां पहले कैसे आईं। इस दल ने अंडे के खोल को देखने के लिए अत्याधुनिक कंप्यूटर हेक्टर का इस्तेमाल किया।

शोध से जुड़े प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. कोलिन फ्रीमैन का कहना है कि लंबे समय से यह संदेह बना हुआ था कि अंडा पहले आया, लेकिन अब हमारे पास वैज्ञानिक सबूत है जो हमें बताता है कि नहीं अंडा नहीं बल्कि मुर्गी पहले आई।हजारों साल से यह सवाल लोगों के लिए एक पहेली बना हुआ था। लोग इस सवाल का सही जवाब जानने को बेचैन थे। लेकिन अब कोई पूछे ये प्रश्न तो आप वैज्ञानिकों के निष्कर्ष के आधार पर सटीक जवाब दे सकते हैं।

 

तो दोस्तो अगर आप लोगो को ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और Prizes जीतने का मौका पाएं।




EmoticonEmoticon