Monday, 10 February 2020

Gym workout | How to start GYM | Gym workout for Beginners

  How to start GYM Workout

 Full Form of GYM :- Gymnasium

Gymnasium (Gym) is a room or building equipped for gymnastics and other physical exercise.

जिमनैजियम (जिम) जिमनास्टिक और अन्य शारीरिक व्यायाम के लिए सुसज्जित एक कमरा या इमारत है।

 दोस्तो आप मैं से बहुत से लोग GYM मैं तो जाते होंगे लेकिन आप मैं से बहुत से लोगों को GYM की फुल फॉर्म नही पता होगी ।इसीलिए इस पोस्ट मैं सबसे पहले मैंने GYM की ही FULL FORM लिखी है ताकि आप लोगो को पता चल जाये । 

आपमें से बहुत से लोग सोचते होंगे कि GYM तो शुरू करदें लेकिन करें कैसे :-

दोस्तों अगर आप लोगों ने आज ये पोस्ट पढ़ ली तो गौरंटीड कह सकता हूँ कि आप पका GYM शुरू कर देंगे। दोस्तो लाइफ मैं हर किसी का सपना होता है कुछ न कुछ बनने का, और आप सब कुछ बनने के चक्कर मे लग भी जाते हो लेकिन दोस्तो इस चक्कर मैं सेहत को इग्नोर करदेते हो।
दोस्तों कहावत तो सुनी होगी , पहला सुख निरोगी काया।

अगर सेहत ही नही होगी तो कमाया हुआ पैसा किस काम का। आज कल के लड़के प्यार मैं पड़ जाते है ना कुछ खाते है सारा time लड़की के पीछे , मैं कहना चाहूंगा कि अगर प्यार करना है तो अपने शरीर से करो अपने माँ बाप से करो। अगर सररीर ही नही रहेगा तो क्या घण्टा किसी लड़की से प्यार करोगे। बाकी काम बाद मैं सबसे पहले अपना शरीर है इसके लिये कम से कम 1 घण्टा तो निकालो कैसे भी करके। ये पिज़्ज़ा , बर्गर सब जहर है ।

दोस्तों आज मैं आप लोगों को GYM के बारे मे बताऊंगा की किऐसे शुरू करे।
आप मैं से बहुत से लोग फिल्मों मैं hero को देखते होंगे powerful, bodybuilder, और six packs वाले हीरो को और आपका भी मन करता होगा कि काश हमारी भी बॉडी ऐसी होती, लेकिन दोस्तो अगर देखने और सोचने से ही अगर बॉडी बन जाती तो सब लोग ऐसे ही करके बॉडीबिल्डर बन जाते। अगर आप लोगो को भी बॉडी बनानी है तो इसके लिए मेहनत और जुनून लगेगा  अपने शरीर के लिए कम से कम 1 घण्टा तो जरूर निकाले।

दोस्तो आज मैं आप लोगों को ऐसी टिप्स बताऊंगा जोलोग seriously GYM शुरू करना चाहते है।


डॉक्‍टरी परीक्षण करवाएं : सबसे पहले डॉक्‍टर से मिलें। अपनी बॉडी की जांच करवाएं। बॉडी की जरूरत समझें और उसकी मेडीकल कंडीशन को जानें। किसी भी एक्‍सरसाइज को करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह लें.


अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करें : अपनी बॉडी को बनाने की लिए एक अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करें, जहां आप ट्रेनर के अंडर में एक्‍सरसाइज कर सकते है। जिम का माहौल, वातावरण और लोकेशन अच्‍छी होनी चाहिए।


अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं : भारी वजन को उठाने से पहले अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं। अपनी मांसपेशियों को चोट लगने से बचाएं। एक बार मांसपेशियां स्‍ट्रांग हो जाती है तो उसके बाद दर्द नहीं होता है और आप आराम से एक्‍सरसाइज कर सकते है।


ट्रेनिंग पार्टनर बनाएं, इससे बेहतर रिजल्‍ट मिलेगा : हां, दोस्‍तों, यह वाकई में सच बात है कि अगर आप जिम में कोई ट्रेनिंग पार्टनर बनाते है तो आपको अपनी बॉडी को बनाने में आराम मिलती है। आप उसके साथ खुद को कम्‍पेयर कर सकते है।


अपनी बॉडी के चेंजेस को जानें : अगर आप बॉडी बनाने की शुरूआत कर रहे है तो अपनी बॉडी में होने वाले छोटे से छोटे परिवर्तन को ध्‍यान में रखें। इससे आपको उसे आगे इम्‍प्रुव करने में आराम मिलेगा। अगर लगता है कि आपके शरीर को आराम चाहिए तो एक दिन रेस्‍ट लें लेकिन इसे रोज आराम न करने दें, वर्कआउट करना बहुत जरूरी है।


स्‍ट्रेचिंग जरूरी होती है : वर्कआउट सेशन में स्‍ट्रेचिंग जरूर करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती है और उनमें सूजन भी नहीं आती है। इसके अलावा, इससे बॉडी में लचीलापन भी आता है।


अच्‍छे से सांस लें : एक्‍सरसाइज के दौरान सही समय पर सांस लेना सबसे महत्‍वपूर्ण होता है। सांस को सही तरीके से लेने पर एक्‍सरसाइज में काफी लाभ मिलता है।


अच्‍छी नींद लें : एक्‍सरसाइज के साथ - साथ यह भी बेहद जरूरी होता है कि अच्‍छी और भरपूर नींद लें। सात से आठ घंटे सोना बहुत जरूरी होता है।


संतुलित भोजन खाएं : संतुलित भोजन खाएं : एक्‍सरसाइज करने के बाद संतुलित भोजन अवश्‍य खाएं। इससे बॉडी में पोषक तत्‍व पूरी तरह से मिलेगे। शरीर में प्रोटीन की मात्रा काफी अच्‍छी होगी।


हमेशा वार्मअप करें : हमेशा वार्मअप करें : किसी भी लिफ्ट करे करने से पहले बॉडी को वार्मअप कर लें। इससे बॉडी पर अचानक से ज्‍यादा प्रेशर नहीं आएगा। वॉर्मअप करने से बॉडी में लचीलापन आता है।


सही लक्ष्‍य बनाएं : बॉडी बनाने के लिए ऐसे लक्ष्‍य बनाएं जो वाकई में पॉसीबल हों और उन्‍हे सही में करके दिखाया जा सकता है। यह कोई एक दिन या सप्‍ताह भर की बात नहीं है, सालों में आपकी बॉडी एक सही शेप में आ पाती है और उसे हमेशा मेंटेन भी करना होता है।

हर दिन अलग - अलग एक्‍सरसाइज करने के बारे में सोंचे : हर दिन एक ही तरीके की एक्‍सरसाइज न करें। हर दिन कुछ नया ट्राई करें। इससे आपको अपनी बॉडी को हर तरीके से मजबूत बनाने में आसानी होगी।

बॉडी बनाने के लिए टाइम बनाएं : प्‍लान कर लें कि आपको इतने से इतने टाइम में अपनी बॉडी को ऐसा बनाना है, इससे आप अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए हर दिन मेहनत करेंगे।

फ्री वेट का यूज करें : जब भी लिफ्ट करें या डम्‍बल पर हों, तो फ्री वेट का यूज करें। इससे आपकी बॉडी में और ज्‍यादा मजबूती आएगी।

यौगिक अथ्‍यास का प्रयास करें : कुछ यौगिक अभ्‍यास जैसे - स्‍कवैटस, डेड लिफ्ट, बेंच प्रेस, मिलिट्री प्रेस और डम्‍बल रो आदि को करें। इससे मांसपेशियों के फाइबर मजबूत होते है।

कई वजन उठाएं और कई बार उठाएं : हर दिन वजन थोड़ा - थोड़ा बढाएं और बॉडी को इसकी आदत होने दें।

अपने पॉश्‍चर पर ध्‍यान दें : जिम के साथ - साथ अपनी बॉडी के पॉश्‍चर पर भी ध्‍यान दें। जानें कि एक्‍सरसाइज करने के बाद से बॉडी में कितना फर्क आ गया है।

भरपूर पानी पिएं : वर्कआउट सेशन में भरपूर पानी पिएं। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट नहीं होगी और थकान भी दूर भागेगी।

अपनी चोटों का ध्‍यान रखें : अगर आपको कहीं चोट लगी है तो उसे इग्‍नोर न करें। उस पर ध्‍यान दें, दवा लगाएं और खाएं। और अगर आराम की जरूरत है तो आराम करें।

तो दोस्तों कैसे लगे आप लोगो को ये टिप्स अगर पसन्द आये हों तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे । और इसे अपनी लाइफ मैं भी apply करे । मैं आप लोगो को कहना चाहूंगा कि आप जो कुछ भी बनना चाहते हो तो जिस भी फील्ड मैं जाना चाहते हो  अपना एक आइडल चुने और उसकी फोटो अपने रूम मैं लगाए।


Credit:-  दोस्तों इस पोस्ट के कुछ हिस्से :- Hindi.boldsky.com से लिये गए है















This Is The Newest Post


EmoticonEmoticon