Tuesday, 4 February 2020

How to gain weight in Hindi | increase weight | weight kaise badhaye

Tags

HOW to Gain Weight ?

दोस्तो आप सभी अगर अंडर वेट हो तो आप सही जगह आये हो , आप सभी दुबलेपन से
www.hindijankari.net
परेशान हो चुके होंगे सब जगह से ताने मिलते होंगे दोस्तो मैं हो या कही भी सब लोग आपका मज़ाक उड़ाते होंगे, और आप सभी के मन मे बस एक ही ख्याल आता होगा कि How To Gain Weight । दोस्तो बता दूं कि आप सही जगह आये हो आपको कही और जाने की जरूरत बिल्कुल भी नही है । ना ही किसी डॉक्टर के यहाँ अपने पैसे बर्बाद करने की जरूरत है।

दोस्तो शुरू करने से पहले बता दूं कि इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि कोई भी दुबला न रहे , चलिये शुरू करते हैं:-


यह बात तो सच है कि ज्यादातर लोग अपना बढ़ा हुआ वज़न कम करना चाहते हैं पर यह बात भी सच है की कुछ लोग इतने पतले होते हैं की वो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं। जो लोग पतले होते हैं, उन्हें कुछ ऐसा करना चाहिए की जल्द से जल्द शरीर को ज्यादा से ज्यादा फैट और प्रोटीन की मात्रा मिले और उनका वज़न बढ़ सके। परन्तु उसके लिए कुछ ज़रूरी चीजों का ध्यान देना ज़रूरी होता है।


ऐसे पतले दुबले व्यक्ति अपना वज़न बढाने से पहले तेल और वसा युक्त भोजन से शुरुवात करते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। पर ऐसा नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो पौष्टिक भोजन के खाने के द्वारा भी शरीर में फैट और प्रोटीन की मात्र को बढ़ा सकते हैं।

How to Gain How to gain weight

दोस्तो Research में 50% लोगों को ही मोटापा के कारण मौत का डर बताया गया है यानि की कम वजन होना मोटापा से कई गुना बुरा है।



वज़न कम होने से प्रतिरक्षा प्रणाली Immune System में Problem और Infection जैसे Osteoporosis, Fracture या Fertility से जुडी असुविधाएं हो सकती हैं।

दुबला पतला या वज़न कम होने के ये कुछ कारण हो सकते हैं-

कुछ ऐसे स्वास्थ्य से जुड़े Problem हो सकते हैं जो अस्वस्थ तरीके से वजन घटने के कारण हो सकते हैं। जैसे –

खाने से जुडी असुविधाएं : जसी एनोरेक्सिया नेर्वौसा, जिसमें एक व्यक्ति हमेशा यह चिंता में रहता है की उसका वज़न बढ़ जायेगा और उसकी वजह से वो अपने खाना पीना को किसी किसी समय छोड़ने लगता है।

थाइरोइड प्रॉब्लम: कुछ लोगों में Hyperthyroidism की प्रॉब्लम होती है जो Metabolism बढ़ा देता है जिसके कारण वज़न कम हो जाता है।

डायबिटीज: खासकर Insulin Dependent Diabetes Malietus (Type1) के कारण भी बहुत ज्यादा वज़न घाट जाता है।

कैंसर: कभी भी कैंसर युक्त तुमार शारीर में होने के कारण भी ज्यादातर Calories Burn होते हैं जिसके कारण वज़न कम जाता है।

इन्फेक्शन: Body में कुछ ऐसे Infections भी हो सकते हैं जिनके कारण वज़न कम हो सकता है जैसे ट्यूबरक्लोसिस, एचआईवी एड्स।

अगर आपका वज़न कम है या कम होते जा रहा है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

How to gain weight

 स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से अपना वज़न कैसे बढ़ाएं Fast, Safe & Naturally Body Weight Gain Tips in Hindi


ज्यादा वसा युक्त भोजन जैसे समोसे, पकौड़े खाने से आपको वज़न बढ़ने में मदद तो मिलेगा पर साथ ही यह आपके स्वास्थ्य को भी ख़राब करेगावज़न बढ़ाने के सुरक्षित उपाय।

एक बात तो पक्का है कि अगर आपका वज़न बहुत कम है तो आप संतुलित तरीके से अपने शारीर में Muscles चाहते हैं ना की पेट मैं लटकता हुआ चर्बी। पेट मैं चर्बी जमा होने को वज़न बढना नहीं कहते हैं। मोटापा के कारण कई प्रकार की बीमारियाँ हो सकती हैं जैसे डायबिटीज, हार्ट की बीमारियाँ।

इसलिए बहुत ज़रूरी है की आप अच्छा खाना खाएं और एक अच्छा स्वस्थ Lifestyle जियें। चलिए अब बिना समय बर्बाद किये कुछ ज़बरदस्त स्वस्थ और सुरक्षित Weight बढ़ने के तरीकों को जानें।

ज्यादा कैलोरी युक्त खाना खाएं Eat More Calories

How to gain weight

अगर आपको वज़न बढ़ाना है तो आपको अपने शारीर के ज़रुरत से ज्यादा Calories खाना होगा। आप Calorie Calculator से इस चीज को माप सकते हैं की आपको कितना Calories एक दिन में खाना पड़ेगा।

दोस्तो अगर आपको नही पता कि कैसे कैलोरी काउंट करे तो बता दूं कि आपका जितना वेट है जैसे कि आपका वजन 50kg है तो आप अपने वेट को 40 के साथ multiply कर दे तो आपके पास 2000 कैलोरी आजायेगी तो दोस्तो आपको daily 2000 कैलोरी तो लेनी ही हैं अगर आप मेरी मानते हो तो 500 कैलोरी और ऐड करले तो आपको 2500 कैलोरी लेनी ही है। तभी आपका वजन बढ़ेगा।

How to gain weight

एक बात ज़रूर याद रखें कैलोरीज कैलकुलेटर हमेशा एक अनुमानिक मापदंड देता है। एक बार आपको पता चल जाये की आपका शारीर एक दिन में कितना कैलोरिज Burn करता है तो आप जान जायेंगे की आपको वज़न बढाने के लिए कितने कैलोरीज की आवश्यकता है।


प्रोटीन युक्त खाना ज्यादा खाएं Eat More Protein Containing Diet

स्वस्थ तरीके से वज़न बढाने में प्रोटीन युक्त खाना का बहुत बड़ा हाथ होता है। मनुष्य का मांसपेशी Protein से बना हुआ होता है इस लिए ज्याद प्रोटीन युक्त Diet खाने से मांसपेशियों में मजबूती आती है और वज़न भी बढ़ता है।


High-Protein युक्त भोजन हैं – मांस, मच्छी, अंडा, दूध से बने सामग्री, डाल, बादाम और अन्य।

ज्यादा कार्बोहायड्रेट और फट युक्त भोजन खाएं Eat Lots of Carbohydrate and Fat Meals

अच्छे ज्यादा Carb और Fat युक्त भोजन से भी आप अपना Calories खाने की मात्र बढ़ा सकते हैं।

How to gain weight

अगर आप जल्द से जल्द अपना Weight Increase करना चाहते हैं तो आपको High-Carb और High-Fat Food खाना होगा। भूखा रहकर या उपवास कर के किसी भी प्रकार से वजन नहीं बढ़ने वाला है क्योंकि इससे आपका Weight Loss होगा ना की Weight Gain.


याद रहे एक दिन में कम से क 3 बार अच्छे से ज़रूर खाना खाएं और इसमें Carbohydrate और Fat चीजों को जरूर मिलाएं।

शरीर को ताकत देने वाले भोजन खाएं Eat More Energy Providing Foods


अपने प्रतिदिन के भोजन में सॉस और मसलों का उपयोग करें। ज्यादा से ज्यादा Junk Foods ना खाएं और घर में बनाया हुआ High Energy Diet खाएं।

जितना ज्यादा हो सके उतना खाएं और स्वादिष्ट बना कर खाएं। अगर खाने में स्वाद ना हो तो खाने में मज़ा कहा है। आप जितना खायेंगे उतना ही आपके शारीर को ताकत मिलेगा और वज़न भी बढेगा।

शारीर को ताकत प्रदान करने वाले आहार जिससे आपको अपना वज़न बढाने में बहुत मदद मिलेगा-

बादाम Nuts: अखरोट, मूंगफली, आदि।

ड्राई फ्रूट्स Dried fruit: किशमिश, खजूर, आदि।

ज्यादा फैट युक्त दूध से बने उत्पाद High-fat dairy: दूध, दही, पनीर, क्रीम, मक्खन, आदि।

फैट तथा तेल Fats and Oils: जैतून और एवोकाडो का तेल, आदि।

अनाज Grains: जई और भूरा चावल, आदि।

मांस Meat: मुर्गा, बकरा, आदि।

कंद Tubers: आलू, मीठा आलू, आदि।


How to gain weight

भारी वज़न उठायें और अपनी ताकत को बढ़ाएं Lift Heavy Weights and Increase your Stamina

सिर्फ ऊपर दिए हुए चीजों को खा लेने से और शारीर में भरपूर मात्र में Fat की मात्र भेजने से ही आपका वजन नहीं बढेगा। ऐसा करने से मात्र आपके पेट का चर्बी बढेगा और आप मोटे होते जायेंगे और कुछ नहीं।

इसीलिए सबसे जरूरी है यह तय करना की ज्यादा से ज्यादा Calories आपके Body Muscle मैं जाये ना की Fat Cell बन जाये। ऐसा करने के लिए Exercise औए Heavy Weight Lifting करने की बहुत आवश्यकता है।

 How to gain weight

 एक सप्ताह में 4-5 दिन ज़रूर Gym जाएँ और Weight Lifting करें इससे आपके Body को सुन्दर Shape मिलेगा। अगर आपके Back Bone में किसी भी प्रकार का Problem है तो आप अपने Doctor से इसके विषय में ज़रूर बात करें।

 तो दोस्तो ये थी कुछ टिप्स अगर आप ये टिप्स आप अपनी लाइफ मैं ऐड करते हो तो 100% आपका वजन बढ़ेगा। 

अगर आप लोगो को ये टिप्स पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करव और दूसरों की भी मदद करे।

और अपने कीमती सुजाव कमेंट मैं जरूर बताएं हम सॉल्व करेंगे हम आप के लिए ही हैं आप बेजीझक कोई भी सवाल या प्रॉब्लम शेयर कर सकते है हम solution देंगे।

 

 





EmoticonEmoticon